Skip to main content

कैसे अपने आपको सफल बनाये...

स्वागत हैं आप सब चाहने वालो का आपके स्नेह आज फिर एक बार लिखने की हिम्मत दी,
असल मे मैं अपने आपको देखता हूँ तो सोचने मे आता है दुनिया का सबसे सफल इंसान कही मैं ही तो नही,
जब भी मैं बस मे सफर करता हूँ मेरे आसपास हो रही छोटी छोटी बातों पर ध्यान चला ही जाता हैं,
अभी दो दिन पहले जब रेल-वे स्टेशन से भंवरकुआ (इंदौर)तक आना हुआ जैसे की रोज की ही तरह मे एक Commuter हूँ।
उस दिन मेरे पास वाली सीट पर एक बुजुर्ग आकर बैठ गये मुँह से शराब की महक साफ बता रही थी वो किसी महफिल से आ रहे थे,जब हल्की महक मुझे परेशान करने लगी तो मैंने उनसे विवश होकर पूछ ही लिया "अंकल कहा से टून हो कर आ रहे" चूँकि नशे मे थे इसलिए मैं भी थोड़ा उनसे मजाक के लहजे मे बात कर बैठा,
जवाब मिला "आज मैं एम.पी.ई. बी"से रिटायर्ड हुआ हूँ और मेरे साथियों ने थोडी शराब पीला दी।
ये तो बस शुरुआत थी इसके बाद मेरे दिमाग ने सोचना शुरू किया,
हम जी भर के पढ़ते हे,मेहनत करते हैं,अच्छी नौकरी,बिजनेस,घर परिवार,दोस्त यार सब बनाते हैं पर कभी खुलकर हमने उस सफलता को जीया हैं।
दरअसल मैं यह नही कहना चाहता उसका तरीका सही था पर इतना काफी है वो उससे खुश था बेहद खुश।
अब मैं उन बातों को आपके सामने लाऊँगा जो मुझसे पहले कही लोग ला चुके हैं पर यह मेरा निजी अनुभव रहा हैं-:

1. बिना वजह के कभी कोई काम मत कीजिए-: आप सफल होते हैं उसमे या नही यह सब आपकी मेहनत की प्रकृति पर निर्भर करेगा परंतु आपको सफलता तक ले जाने वाली आग आपकी उस "वजह" मे ही हैं।
2. छोटे छोटे Object बनाये-: अगर इस तरह से प्रयास करेंगे तो काम को आसानी से पूरा कर पायेंगे।
3. आर्थिक सफलता के बारे मे ना सोचें-: अपने शुरुआती समय मे ही लाभ के बारे मे ना सोचें।
 4.सीखना कभी बंद ना करे-: जब आप छोट छोटे लक्ष्य पा लेते हैं तो एक अहम की वजह से आप सीखना बंद ना करे।
5.हार से सीखें-जीत को जीये-: अपनी हार से हमेशा सबक ले और जीत को  खुलकर जीये।
6 . निरंतर इच्छुक बने रहे-: हमेशा एक सफल इंसान के बारे मे एक बात कहीं जाती हैं वो हमेशा चीज़ों को जानने के इच्छुक रहे ..थामस एडिसन,,न्यूटन,,आर्य भट्ट,,डॉ कलाम सब ने हमेशा निरंतर इच्छुक बने रहकर ही आविष्कार किये।
7. फायदे से ज्यादा अनुभव को समझें-: ये सही हैं अनुभवी आदमी कितनी बार भी दिवालिया हो जाये पर वह अपने अनुभव के दम पर फिर से उठ खडा होता हैं जैसे फोर्ड मोटर्स के मालिक।
8. अहंकारी ना बने-: कितने भी सफल हो जाओ या असफलता से घिरे रहो पर हमेशा विनम्र बने रहो।

मैं यह नही कहता की जरूर ये बातें आपको सफल बना दे परंतु ये विचार आपको एक नयी राह जरूर दिखा सकते हैं।
आगे भी ऐसे ही पाठकों के लिये कुछ अच्छा करने का प्रयास करता रहूँगा।

धन्यवाद
(एम.बी.ए-: विजयराज पाटीदार)

Comments

Popular posts from this blog

आत्महत्या या ह्त्या..?

जीवन ऊपर वाले का दिया हुआ सबसे अनमोल तौहफा है फिर ना जाने क्यों इस अनमोल तौह्फे की कद्र नहीं कर पाते दरअसल में बात जीवन की नहीं बल्कि इस जीवन में हमसे जुड़े लोगो की भी है क्यों कोई कैसे अपने आपको ख़त्म कर लेता है क्या उसको उससे जुड़े किसी इंसान की जरूरत ने नहीं रोका होगा..ये तब सोचता था जब मैंने जिंदगी को इतने करीब से नहीं जाना था.. असल में बहुत कुछ होता है जो हमे रोकता है इस तरह करने से पर इन सब बातो से भी ऊपर वो है जो अब तक हम जिंदगी जीने के लिए सहते आये..मान,सम्मान,पैसा,भविष्य सब कुछ जब लगता है सुरझित नहीं है तब इंसान अपने आप को जहर की गोलियों में,फांसी के फंदे में,धार की गोद में ढूंढता है..इस वजह से इस कहानी को नाम दिया है..आत्महत्या या हत्या..? हत्या इसलिए भी क्यों की ये समाज द्वारा,परिवार द्वारा दी गयी मौत ही तो है जो जिंदगी हारने  पर मजबूर करती है... बात पिछले दिनों की है दो मासूम बच्चियां सारी रात बिलखती रही अपनी माँ की बंद आँखों को खोलने की कोशिश करती रही..ये समाज का दिया उपकार ही तो था, या फिर खुद का जिंदगी से हार जाना..वो चली गयी है अब ये समाज के सामने का पहलु है.. लेकिन

अच्छी लड़की......

लोग मेरे साथ रह नही सकते उनको लगता हैं निहायती बदद्तमीज,बद्दिमाग इंसान हूँ और सिर्फ इसलिए नही कह रहा हूँ क्योंकि ये मैं सोचता हूँ बल्कि इसके पीछे एक खास वजह हैं "मैंने जिंदगी में कभी कोई काम सही तरीके से सही करने की कोशिश नही की" लोगों ने मेरे साथ रिश्ते बनाये उन्हें बेडरूम की बेडशीट की तरह इस्तेमाल किया यहाँ बेडरूम की बेडशीट शब्द का उपयोग इसलिए सही हैं क्योंकि कुछ रिश्ते चेहरों से शुरू होकर बिस्तर पर बाहों में बाहें डाले हुये दम तोड़ देते हैं साथ छोड़ देते हैं "बैडरूम की बेडशीट और लोगो से मतलब सिर्फ गंदगी भरी उलझनों से है लिखते समय हरगिज़ नहीं सोचता क्या लिख रहा हूँ पर सच कहूं तो ये वो सड़ांद है जो समाज के दिमाग में आज भी भरी है" और मेरे जैसे नामाकुल "कुल" की लाज भी नही बचा पाते हैं मुझे समझना नामुमकिन था इसलिए लोगों ने कुछ उपनाम दे दिये इसलिए की मैं बुरा इंसान हूँ लेकिन आप जानते हैं जब आदमी चोंट खाता हैं तो फिर वो दुनिया को ठेंगा दिखाने लग जाता हैं क्यों वो जान चुका होता हैं उसे राॅकस्टार के रनबीर कपूर की तरह अंत मे नरगिस मिल जायेगी वो नरगिस जो समाज की

कल की बात और मिताली राज

कल की बात और मिताली राज ................. ................... रविवार का दिन,ऑफिसियल छुट्टी,फुर्सत या ये कह लीजिये एक बैचलर के लिए तमाम वो काम करने का दिन जो वो सप्ताह के ६ दिन नहीं कर सकता,सुबह वैसे नहीं हुयी जैसे रोज होती थी..आज थोड़ी देर तक सोया,लगभग साढ़े नौ बजे तक जब आँख खुली तो दीपक और सचिन अपनी कॉम्पिटिशन एक्साम की तैयारियो में वयस्त थे,मैंने ब्रश करने के बाद सीधे डेयरी पर जाकर दूध और पास वाले रेस्टॉरेंट से पांच पुड़िया पोहे पैक करवाये..रूम पर आकर हम सब ने संडे को स्पेशल बनाने के लिए कोई बेवजह का मुद्दा नहीं छेड़ा और ना किसी बात पर चर्चा की,आंटी ने खाना बनाया,.....हां क्या बनाये? इस पर थोड़ी चर्चा करने के बाद दाल बाटी बनाने का DECISION हुआ अब बारी थी निचे जा कर मकान मालकिन से ओवन लाने की अगर गांव में होता तो माँ गाय के गोबर से बने कंडो की धुनि बनाकर बाटी भार देती लेकिन शहरो ने गांवों के रिवाजो,परम्पराओ को लील लिया जैसे एक कुंवारी कन्या को एक चुटकी सिन्दूर सुहागन होने की सैज पर लील जाता है लेकिन दूसरी और आज का दिन ख़ास और बहुत ख़ास भी होने वाला था मिताली राज और उनकी टीम की पंद्रह-स